’’मैक में साइबर क्राइम पर अतिथि व्याख्यान का आयोजन’’

0
7
FUNDAY FASHION Women Cotton Half Sleeve Printed Oversized Relaxed Fit T-Shirts/Girls (Pack Of 2)
< a href="https://wa.me/918878868867">

महाराजा अग्रसेन इंटरनेशनल कॉलेज समता कॉलोनी रायपुर में आज अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया। अतिथि के रूप में नेशनल इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी रायपुर के कम्प्युटर एप्लीकेशन विभाग से सहा. प्राध्यापक डॉ. तन्मय क्रांति दास जी ने उपस्थित हुए। इन्होंने साइबर क्राइम विषय पर विद्यार्थियों को विस्तृत जानकारी दी। यह व्याख्यान महाविद्यालय के कम्प्युटर एप्लीकेशन विभाग के विद्यार्थियों के लिए आयोजित किया गया।

साइबर क्राइम विषय पर विस्तृत जानकारी के बारे में बताया

डॉ. दास ने साइबर क्राइम विषय पर विस्तृत जानकारी देते हुए डाटा कम्युनिकेशन नेटवर्क सिक्योरिटी के बारे में बताया तथा उन्होंने विद्यार्थियों को प्रॉपर एक्सेस कंट्रोल के महत्व को बताते हुए फिजिकल वर्चुअल तथा यूजर एक्सेस कंट्रोल के बारे में जानकारी दी। अपने कंप्यूटर को सुरक्षित रखने के लिए फायरवॉल तथा एंटीवायरस के बारे में बताते हुए अनावश्यक यूजर एक्सेस के बारे में बताया। रियल टाइम मशीन के बारे में जानकारी देते हुए इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट के बारे में बताएं जिसका उदाहरण के रूप में वर्तमान में चल रहे इलेक्ट्रॉनिक बाइक व इलेक्ट्रॉनिक कार से अवगत कराया।

साइबर अटैक से बचने के महत्वपूर्ण जानकारी

सेशन के दौरान मारुति वाटर सिस्टम अटैक तथा यूक्रेन वाटर ग्रेड अटैक पर जानकारी दी, साथ ही साथ कंप्यूटर में साइबर सिक्योरिटी की महत्ता को बताते हुए रिस्क मैनेजमेंट इंस्टीट्यूशन डिटेक्शन सिस्टम, ऑटोमेटिक कंट्रोल सिस्टम तथा ऑटोमेटिक ड्राइविंग सिस्टम में रडार व GPS के बारे में जानकारी दी हमें साइबर अटैक से बचने के महत्वपूर्ण जानकारी बताते हुए और डु एण्ड डोट्स के बारे में बताया साथ ही साथ-साथ छात्रों की जिज्ञासाओं को प्रश्न उत्तर के माध्यम से पूरा किया।

यह व्याख्यान महाविद्यालय के अध्यक्ष आदरणीय श्री राजेश अग्रवाल तथा प्राचार्य डॉ. एम. एस. मिश्रा के मार्गदर्शन में आयोजित हुआ। कार्यक्रम में विभागाध्यक्ष वर्तिका श्रीवास्तव व इंचार्ज श्रीमति अनुराधा दीवान सहित सभी शिक्षक गण मौजूद रहे।

Advertisement