प्रीस्कूलर्स के लिए लिटिल मिलेनियम सक्सेसफुल स्पोर्ट्स मीट प्रारंभिक शिक्षा में शारीरिक विकास के महत्व पर प्रकाश डालती है

0
3
FUNDAY FASHION Women Cotton Half Sleeve Printed Oversized Relaxed Fit T-Shirts/Girls (Pack Of 2)
< a href="https://wa.me/918878868867">

रायपुर |   लिटिल मिलेनियम रोमांचक और अच्छी उपस्थिति वाली स्पोर्ट्स मीट हुई, जिसमें प्रीस्कूलरों में खेल और शारीरिक विकास के महत्व को दर्शाया गया। इस कार्यक्रम में कई प्रतिष्ठित अतिथि उपस्थित थे, जिनमें एकता चिल्ड्रेन हॉस्पिटल की निदेशक डॉ. संगीता नागराज; प्रसिद्ध पर्वतारोही और ‘हाफ ह्यूमन, हाफ रोबो’ चित्रसेन साहू; द्रोणाचार्य पब्लिक स्कूल के निदेशक आर्य सर; भीषण सर, एक प्रसिद्ध एथलीट; मोना मुस्सदी, मुख्य शिक्षण अधिकारी, टाटीबंध; अनुभूति श्रीवास्तव, सीएलओ, लिटिल मिलेनियम प्रियदर्शगनी नगर; और संजय कदम, एक जुनूनी बैडमिंटन खिलाड़ी।

बच्चों का उत्साह और ऊर्जा इतनी प्रभावशाली थी कि उन्होंने अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन और दौड़ से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। 2 से 3 वर्ष की आयु के बच्चों ने गेंदों को उनके रंगों के अनुसार क्रमबद्ध किया, गेंदों को डिस्पोजेबल गिलासों पर संतुलित किया और गाय को खिलाने के लिए दौड़ पड़े। 3 से 4 वर्ष की आयु के बच्चों ने पिरामिड बनाने के लिए दौड़ लगाई, चित्रों के साथ वर्णमाला का मिलान किया और अपना स्कूल बैग पैक किया। 4 से 5 वर्ष की आयु के बच्चों को चम्मच पर नींबू रखते हुए, किताबों को संतुलित करते हुए और हुल्ला हूप दौड़ करते हुए देखना आनंददायक था।

5 से 6 साल के बच्चे टेबल के नीचे रेंगते थे, रस्सी पर कूदते थे और टायर पर चढ़कर बाधा दौड़, संतुलन बोतल और बोरी दौड़ करते थे। राष्ट्रीय शिक्षा नीति में उल्लिखित पंच कोष के सिद्धांतों के अनुरूप, प्रीस्कूलरों के समग्र विकास में खेल की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देने के उद्देश्य से खेल बैठक का आयोजन किया गया था। पंच कोष, राष्ट्रीय शिक्षा नीति का एक अभिन्न अंग, पांच आयामों में बच्चों के पोषण पर ध्यान केंद्रित करता है, जिससे उनका सर्वांगीण विकास सुनिश्चित होता है:

शारीरिक विकास (अन्नमय कोष): इस कार्यक्रम का उद्देश्य प्रीस्कूलरों में शारीरिक फिटनेस और चपलता को बढ़ावा देना है। इसने प्रदर्शित किया कि शारीरिक गतिविधि न केवल ताकत बनाने के बारे में है, बल्कि कम उम्र से ही अनुशासन, समन्वय और टीम वर्क पैदा करने के बारे में भी है।संज्ञानात्मक विकास (मनोमय कोष): खेलों में शामिल होने से, छोटे बच्चों में समस्या-समाधान, निर्णय लेने और रणनीति विकास जैसे संज्ञानात्मक कौशल विकसित होते हैं। ये कौशल उनकी भविष्य की शैक्षणिक गतिविधियों के लिए आवश्यक हैं।

भावनात्मक और सामाजिक विकास (प्राणमय कोष): खेलों में भागीदारी प्रीस्कूलरों को खेल कौशल, सहयोग और सहानुभूति जैसे महत्वपूर्ण जीवन कौशल सिखाती है, जो उनके भावनात्मक और सामाजिक विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। सौंदर्यात्मक और रचनात्मक विकास (विज्ञानमय कोष): खेल प्रतियोगिता ने नृत्य और शुभंकर डिजाइन जैसी गतिविधियों के माध्यम से रचनात्मकता और कलात्मक अभिव्यक्ति को प्रोत्साहित किया, जिससे बच्चों की सौंदर्य बोध में और वृद्धि हुई। समग्र विकास (आनंदमय कोष): जैसे ही युवा एथलीटों ने अपनी जीत का जश्न मनाया और अपने अनुभवों से सीखा, उन्होंने उपलब्धि और खुशी की भावना का अनुभव किया, जिससे उनके समग्र विकास को बढ़ावा मिला।

एकता चिल्ड्रेन हॉस्पिटल की निदेशक डॉ. संगीता नागराज ने इस आयोजन की सराहना करते हुए कहा, “कम उम्र में शारीरिक गतिविधि आजीवन कल्याण के लिए एक मजबूत नींव बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। इस तरह के खेल आयोजन से बच्चों में शारीरिक फिटनेस के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करने में मदद मिलती है।’हाफ ह्यूमन, हाफ रोबो’ पर्वतारोही चित्रसेन साहू ने अपनी यात्रा की प्रेरणादायक कहानियाँ साझा कीं और बच्चों को चुनौतियों को स्वीकार करने के लिए प्रोत्साहित किया।

लिटिल मिलेनियम प्रियदर्शनी नगर में सीएलओ अनुभूति श्रीवास्तव ने कहा, “खेल हमारे पाठ्यक्रम का एक अभिन्न अंग हैं, जो बच्चों को शारीरिक और भावनात्मक रूप से बढ़ने में मदद करते हैं। हमारा मानना ​​है कि खेलों में एक मजबूत शुरुआत भविष्य की सफलता का मार्ग प्रशस्त करती है।”

खेल प्रतियोगिता एक शानदार सफलता रही, जिसने बचपन की शिक्षा में खेल के महत्व को रेखांकित किया और राष्ट्रीय शिक्षा नीति के पंच कोष के अनुरूप समग्र विकास को बढ़ावा दिया। इसने भावी पीढ़ी के पोषण में शिक्षकों, अभिभावकों और समुदाय के नेताओं की प्रतिबद्धता के प्रमाण के रूप में कार्य किया।

Advertisement