नियमित रूप से अमरूद खाने से यह 5 फ़ायदे…..

0
870
FUNDAY FASHION Women Cotton Half Sleeve Printed Oversized Relaxed Fit T-Shirts/Girls (Pack Of 2)

अमरूद लगभग पूरे भारत में पाया जाता है । यह काफी सस्ता होता है और हर जगह आसानी से उपलब्ध होता है। खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही यह ढेरों पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है।

अमृत समान

अमरूद में विटामिन ए, सी, के, फाइबर और कई ऐंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जिसकी वजह से यह आपकी सेहत के लिए अमृत की तरह हो सकता है।  अमरूद शरीर की इम्युनिटी बढ़ाता है जिससे आप कई बीमारियों से सुरक्षित रहते हैं। साथ ही यह कैंसर के जोखिम को कम करने, शुगर काबू में रखने, दिल को स्वस्थ रखने, तनाव और एजिंग जैसी समस्याओं को दूर करता है। अमरूद सर्दी, फ्लू और पाचन संबंधी समस्याओं को भी दूर रखने में मदद करता है। नियमित रूप से अमरूद खाने से ब्लड शु्गर के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद मिल सकती है।

स्किन का रखता है ख्याल

कई अध्ययनों से पता चला है कि पत्तियों में ऐसे कंपाउंड्स होते हैं जिनमें हाइपोग्लाइसेमिक गुण होते हैं जिसका अर्थ है कि ये शुगर के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

शुगर को रखता है कंट्रोल

अमरूद की पत्तियों में मौजूद पॉलीफेनॉल्स को भोजन से कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है। यह डायबिटीज से पीडि़त लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है। भोजन के बाद अमरूद की पत्ती की चाय पीने से रक्त शर्करा में वृद्धि को रोकने में मदद मिल सकती है। इसका मधुमेह से पीडि़त लोगों द्वारा ली जा रही दवाओं के साथ कोई नकारात्मक प्रभाव का संबंध नहीं पाया गया है लेकिन फिर भी डायबिटीज पीडि़तों एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर करना चाहिए।

वजन काबू में रखने में मदददगार

अमरूद मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है जिससे आपका वजन काबू में रहता है। अमरूद वजन घटाने के लिए बेहतरीन है। एक फल में केवल 37 कैलोरी होती हैं। ये पेट भरने और कम कैलोरी वाला नाश्ता हैं. कम कैलोरी वाले स्नैक्स के विपरीत वे विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं इसलिए आप बिना वजन बढ़ाए शरीर को महत्वपूर्ण पोषक तत्वों देते हैं।

कब्ज में असरदार

अमरूद में पाए जाने वाले प्रमुख पोषक तत्वों में से एक फाइबर है। फाइबर को मल को ठोस और नरम करके पाचन में मदद करने के लिए जाना जाता है। यह दस्त और कब्ज दोनों के लक्षणों को कम कर सकता है।

इम्युनिटी बूस्ट करने में मददगार

अमरूद विटामिन सी से भरपूर होता है, जो प्रतिरक्षा स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। अध्ययनों से पता चलता है कि विटामिन सी सर्दी की अवधि को कम कर सकता है और बैक्टीरिया से लड़ सकता है।