देश के सबसे बड़े व्यापारिक संगठन, कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट), ने युवा एवं खेल मंत्रालय के साथ मिलकर ‘मेरा भारत मेरी दिवाली’ नामक राष्ट्रव्यापी अभियान की शुरुआत की है। कैट के राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष अमर पारवानी, चेयरमेन मगेलाल मालू, अमर गिदवानी, प्रदेश अध्यक्ष जितेन्द्र दोशी, कार्यकारी अध्यक्ष विक्रम सिंहदेव, परमानन्द जैन, वाशु माखीजा, महामंत्री सुरिन्द्र सिंह, कार्यकारी महामंत्री भरत जैन, और कोषाध्यक्ष अजय अग्रवाल ने इस अभियान के शुभारंभ की घोषणा की। यह अभियान 27 अक्टूबर से 30 अक्टूबर 2024 तक पूरे भारत में आयोजित किया जाएगा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत के विजन का समर्थन करेगा।
अभियान का उद्देश्य दिवाली के दौरान देशभर के सार्वजनिक स्थलों, बाजारों और अस्पतालों की स्वच्छता को सुनिश्चित करना और समुदाय के सहयोग से एक सुरक्षित और सुव्यवस्थित दिवाली का माहौल तैयार करना है।
“इस दिवाली मेरे भारत के साथ” विषय पर आधारित
कैट के वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री अमर पारवानी और प्रदेश अध्यक्ष श्री जितेन्द्र दोशी ने बताया कि इस वर्ष का अभियान “इस दिवाली मेरे भारत के साथ” विषय पर आधारित है, जिसका उद्देश्य 500 से अधिक स्थानों पर 2 लाख से अधिक कैट वॉलंटियर्स को संगठित कर बाजारों, अस्पतालों, और यातायात स्थलों पर स्वच्छता अभियान, सामुदायिक सेवा, और यातायात स्वेच्छा के माध्यम से स्वच्छ वातावरण का निर्माण करना है।
उन्होंने बताया कि इस अभियान के लिए कैट और मंत्रालय के अधिकारियों ने एक वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आवश्यक तैयारियाँ पूरी कर ली हैं। सभी राज्यों के कैट प्रतिनिधियों ने इस पहल को सफल बनाने के प्रति उत्साह व्यक्त किया है। श्री पारवानी ने कहा, “हर राज्य के समर्थन से ‘मेरा भारत मेरी दिवाली’ को एक राष्ट्रीय सफलता बनाने की तैयारी पूरी हो चुकी है।”
रायपुर से लेकर बिलासपुर, दुर्ग, और अन्य शहरों में तैयारी
श्री पारवानी और श्री दोशी ने बताया कि प्रदेश के रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, अम्बिकापुर, रायगढ़, मनेन्द्रगढ़, कवर्धा, कांकेर, महासमंद, सराईपाली, और बसना में कैट इकाइयों ने इस अभियान को सफल बनाने के लिए व्यापक तैयारियाँ कर ली हैं। अभियान के माध्यम से व्यापारिक संगठनों को विशेष रूप से दिवाली के दौरान स्वच्छता और सामुदायिक सेवा में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
व्यापारी समुदाय की भूमिका
इस अभियान के अंतर्गत सभी व्यापारियों से आग्रह किया गया है कि वे अपने बाजारों और दुकानों के आसपास सफाई बनाए रखें। इस पहल के माध्यम से विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम, स्वच्छता अभियान, और स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियाँ भी आयोजित की जाएंगी, जिसमें व्यापारी संगठन, युवा समूह और सामाजिक संस्थाएँ भाग लेंगी।
श्री पारवानी और श्री दोशी ने बताया कि यह अभियान न केवल बाजारों और अस्पतालों की सफाई पर केंद्रित है, बल्कि यह स्वच्छता और स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता भी बढ़ाएगा। उन्होंने कहा, “दिवाली जैसे प्रमुख त्योहारों के दौरान स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण बनाना हमारी सामाजिक जिम्मेदारी है, और व्यापारी समुदाय इस अभियान में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए तैयार है।”
कैट और सरकार के संयुक्त प्रयासों से आयोजित ‘मेरा भारत मेरी दिवाली’ अभियान का उद्देश्य एकता, सेवा, और सामुदायिक गर्व के साथ पूरे भारत में दिवाली का जश्न मनाना है।